Home / Hindi / The arrival of Diwali – दीवाली के आगमन

The arrival of Diwali – दीवाली के आगमन

Jaroo

बारिश के बाद धुप खिलने से और मौसम के खुश्क होते ही सफाई का उत्साह जाग जाता है । दीवाली के पहले की एक परम्परा होती है, घर की साफ़ सफाई। घर में जितना भी पुराना सामान होता है, वह या तो बाँट दिया जाता है या फेंक दिया जाता है। वर्षा ऋतु की उमस और सीलन घर की दीवारों और कपड़ों में भी घुस जाती है। उन्हें बाहर निकालकर पुनः व्यवस्थित कर लेना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत आवश्यक है। जाड़े के आरम्भ में एक बार रजाई-गद्दों और ऊनी कपड़ों को धूप दिखा लेने से जाड़ों से दो दो हाथ करने का संबलभी मिल जाता है। पुराने कपड़ों को छोड़ने का सीधा सा अर्थ है नयों को सिलवाना। नयेपन का प्रतीक है, दीवाली का आगमन ।

सोडा का प्रयोग

1. माइक्रोवेव: माइक्रोवेव को साफ करने का लिए एक चम्मच सोडे में एक चम्मच नीबू का रस मिलाइये और स्क्रब से दाग-धब्बे को साफ कीजिये।

2.किचन स्लैब: लगातार खाना बनने की वजह से किचन की स्लैब एकदम काली हो जाती है। उसमें चिकनाई जम जाती है जिसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। इस पर थोड़ी देर कुनकुने पानी में मिला हुआ सोडा डाल दीजिये औऱ दस मिनट के लिए छोड़ दीजिये और उसके बाद स्क्रब से साफ कर दीजिये।

3. जले बर्तन: साबुन मिले पानी में बेकिंग सोडा मिलाइये और रात भर इस घोल को जले बर्तन में डाल कर छोड़ दीजिये। सुबह आप इसे रगड़कर धो लीजिये। बर्तन नये जैसे चमकने लगेंगे।

4.फ्रीज: सोडा से आईस प्लेट को भी साफ कर सकते हैं। फ्रीज साफ करने के लिए फ्रीज के अंदर आप बेकिंग सोडा को छिड़क दीजिये। उसके आधे घंटे बाद गीले कपड़े से साफ कर लीजिये।

5.किचन सिंक्स और बेसिन: गर्म पानी में सोडा मिलाइये और साबुन का घोल उसके बाद अपने किचन सिंक और बेसिन को रगड़िये

6.कार्पेट: कार्पेट जैसी जटिल चीज को साफ करने के लिए पूरे कार्पेट पर सोडे की अल्प मात्रा छिड़क दीजिये उसके आधे घंटे के बाद आप वैक्यूम क्लिनर से पूरे कार्पेट को साफ कर लीजिये। कार्पेट से बदबू निकल जायेगी।

7.चांदी के गहने और बर्तन: अक्सर पानी और पसीने के चलते चांदी के बर्तन काले हो जाते है। इन्हें साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाइये। इस पेस्ट को बर्तन पर रगड़िये और उसके बाद धो लीजिये। बर्तन और गहनों की कालिमा छू-मंतर हो जायेगी।

एप्‍पल साइडर और सफेद सिरका का प्रयोग

1. अगर आपका किचन ब्‍लॉक हो चुका है, तो उसमें आधा कप सिरका, बेकिंग सोडा और नमक डालें। इससे जितनी भी गंदी किचन सिंक में जमा होगी, वह सब दूर हो जाएगी।

2. अगर किचन में गंदी बदबू आ रही हो, तो उसे दूर करने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें सिरका डाल कर उबाल दें। इससे किचन में आ रही बदबू दूर हो जाएगी।

3. बाथटब और वॉश बेसिन से दाग को हटाने के लिए एक पेपर टिशू को सिरके में भिगो दें और उसे बेसिन पर फैदा कर रखें। उसके बाद सिरके को फिर से बेसिन में डालें और उसे स्‍पॉंज से स्‍क्रब करें।

4. बाथरूम में शावर कई दिनों से अगर ब्‍लॉक हो गया है, उसे खोल कर आधे कप पानी और सिरके में भिगों दें। इससे सारी जमी मैल साफ हो जाएगी और पानी दुबारा तेज आने लगेगा।

5. साफ टॉयलेट को बरकरार रखने के लिए, थोड़ा सा सिरका डाल कर उसके ऊपर से बेकिंग सोडा छिड़क दें। फिर उसे ब्रश की सहायता से स्‍क्रब करें और फ्लश चला दें।

6. सिरेमिक टाइल को साफ करने के लिए अगर आधी बाल्‍टी में थोडा सा सिरका डाल कर पोंछा लगाया जाएगा, तो वह चांदी जैसे चमक उठेगें।

7. छोटी सी बाल्‍टी में पानी लें और उसमें एक कप सिरका मिलाएं। अब उसमें अखबार को डिप कर के आराम से खिड़कियों को पोंछा जा सकता है। उसके बाद उन्‍हीं खिड़कियों को सूखे अखबार से पोंछ दीजिये, जिससे वह धूल-मिट्टी औद अन्‍य दाग से साफ हो जाएं।

8. पुराने घरों के आंगन में अगर घांस-फूंस उग आए हों, तो उनके ऊपर सिरका डाल दीजिये। यह न केवल उन्‍हें उगने से रोकेगा बल्कि अगर घर में चीटियां या कीड़े भी आते होंगे, तो वही भी चले जाएंगे।

टूथपेस्‍ट के इस्‍तमाल-

1.टूथपेस्‍ट से आप अपने चांदी और सोने के गहनों को साफ कर सकती हैं। बस इसका जरा सा भाग अपने टूथब्रश पर लगाएं और फिर इसे गहनों पर रगडे़।

2.इसके इस्‍तमाल से आप लेदर के जूतों को भी साफ कर सकते हैं। अगर आपके चमड़े के जूतों पर कोई दाग लग गया हो तो उसे ज़रा से टूथपेस्‍ट और कपड़े से रगड कर साफ कर लें।

3.अगर आपके किसी भी धातु के उपकरण पर जंग लग गया हो तो उस पर टूथपेस्‍ट रगडने से वह जंग छूट जाएगा।

4.क्‍या आप अपनी हीरे की अंगूठी को चमकाना चाहते हैं। अगर हां, तो उस पर टूथपेस्‍ट को किसी मुलायम टूथब्रश की सहायता से रगडने से वह चमक जाएगी।

5. सीडी या डीवीडी पर स्‍क्रैच को साफ करने के लिए इस पर टूथपेस्‍ट रगडे और स्‍क्रैच छुडा लें।

6.कई दिन बीत जाने पर दूध की बोतलों में से बदबू आने लगती है। अगर आपको गंध दूर करनी है तो उसमें टूथपेस्‍ट डाल कर साफ करें।

7.कड़ी के रोज़ाना इस्‍तमाल से उसके पट्टे बहुत ही गंदे हो जाते हैं। इसलिए इसको साफ करने के लिए आप एक कपड़े को पानी में डुबो लें और फिर उस पर पेस्‍ट लगा कर पट्टे पर रगड़े। इससे पट्टा साफ हो जाएगा और उसपर चमक आ जाएगी।

8.अगर आपकी घर की दीवार बच्‍चे ने क्रियॉन कलर से खराब कर दी है तो उसे टूथपेस्‍ट रगड कर साफ करें।

* रजाई और तकिए के गिलाफ धो कर आखिरी बार खंगालते समय पानी में थोड़ा सिरका मिला दीजिए सिरके के अम्ल से कपड़ों से साबुन का क्षार उतर जाता है। इससे गिलाफ एकदम मुलायम हो जाते हैं। गिलाफ धोकर उसे फिर से रजाई पर आसानी से चढ़ाने के लिए धोने के बाद गिलाफ को उलटा सुखा दें।

* अगर आप के यहाँ मेटल का डस्टबिन है तो आप उसके अंदर से आने वाली बदबू से जरूर परेशान रहती होंगी। मेटल के कूड़ेदान की दुर्गंध समाप्त करने के लिए उसमें पुराने अखबार डाल कर आग लगा दें। आग तत्काल दुर्गंध को समाप्त कर देगी।

* कभी-कभी टॉयलेट में अचानक ही बहुत बदबू आने लगती है। बारिश के यह समस्या ज्यादा होती है। थोड़ी देर के लिए इसे हटाने के लिए माचिस की एक तीली जला देना भर काफी है।

* आपके घर भी यदि खारा पानी आता है और आपके बाथरूम में हर चीज इसकी वजह से सफेद हो गई है तो आप इन सभी को पैराफिन से साफ कर सकती हैं। इससे बाथरूम का फर्श, बाथ टब और टोंटियाँ बहुत अच्छी तरह साफ हो जाती हैं। इससे न केवल वहाँ पर जमे साबुन की चिकनाई और मैल छूट जाता है बल्कि पैराफिन से इनकी चमक भी लौट आती है।

* बाथरूम में अकसर पानी की टपकने से या कहीं-कहीं पानी जमने से बने भूरे धब्बों को हटाने के लिए नमक और सिरके की बराबर मात्रा के मिश्रण से दूर किया जा सकता है। टब, बाल्टी या पानी भरने के दूसरे बर्तन में भी यदि सफेदी जमा हो गई हो तो इसी विधि को आप उन पर भी आजमा सकती हैं। मिश्रण को कुछ मिनट दाग पर लगा रहने दें, फिर धो डालें।

* घरेलू उपयोग में आने वाले नौसादर को पानी में मिला कर क्रोमियम की चीजों और कार को साफ किया जा सकता है, लेकिन इस घोल से धोने के बाद यदि आप फिर से पॉलिश करना चाहें तो पहले उस वस्तु को अच्छी तरह सुखा लें। ताँबे और पीतल की चीजों पर लगे हरे-नीले दाग को भी नौसादर और नमक मिले घोल से साफ किया जा सकता है। घोल से धोने के बाद साफ पानी से अच्छी तरह सुखा लें।

* काँच के मैले फूलदान में पानी भर कर उसमें थोड़ा ब्लीचिंग पाउडर मिला कर रखने से मिनटों में फूलदान जगमगा उठेगा। सिगरेट या सिगार की राख को बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें दो-तीन बूँद कोई भी वनस्पति तेल मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट से फ्रेंच पालिश की गई लकड़ी पर से कोई भी दाग मिटाए जा सकते हैं।

* कॉकरोच की समस्या लगभग सभी घरों में होती है। कॉकरोच को दूर भगाने के लिए 2 टेबलस्पून बोरिक पाउड़र और 2 टेबलस्पून गेहूँ के आटे को दूध में मिलाकर गूँथ ले। इनकी छोटी गोलियाँ बनाकर जिस जगह कॉकरोच हों वहाँ रख दें।

* किताबों की रेक पर कुछ सूखी नीम की पत्तियाँ रखें इससे किताबें कीड़ों से सुरक्षित रहेंगी। चंदन की लकड़ी भी रखी जा सकती है।

* काली चींटियों को भगाने के लिए उस जगह थोड़ा आटा और शक्कर मिलाकर बुरक दें चींटियाँ चली जाएँगी।

* डाइनिंग टेबल को पोंछने के लिए पानी में नमक मिलाकर पोंछे मक्खियाँ नहीं आएँगी।

* ताजे फूलों को ज्यादा दिनों तक तरोताजा बनाए रखने के लिए पानी में सेवन-अप या सोड़ा मिला दें। या फिर थोड़ा सा नमक एवं शक्कर मिलाएँ। इस पानी को रोज बदलतें रहें फूल ताजे एवं खिले-खिले रहेगें।

* सूखी हुई शू-पालिश में कुछ बूंदे केरोसीन की मिलाने से वह अच्छी हो जाती है।

* मोमबत्ती को ज्यादा देर तक जलाने के लिए मोमबत्ती को पानी से भरे कप या गिलास में रख दे ज्यादा देर तक जलेगी।

* कैंची, सुई इत्यादि चीजों को प्लास्टिक के बॉक्स में टेलकम पाउडर डालकर रखें उन पर जंग नहीं लगेगा।

चप्पल या घिसे के निशानों के लिए:

ऐसे निशानों को मिटाने के लिए रबर के इरेजर का इस्तेमाल करें या दो टेबल स्पून बेकिंग पाउडर को थोड़े पानी के साथ घोल लें और साफ सूखे हुए सफेद कपड़े की मदद से इसे निशानों पर रगड़ें। इस घोल की जगह पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जंग के निशान के लिए: विनाइल फ्लोरिंग पर से जंग के निशान मिटाने के लिए थोड़े से बेकिंग पाउडर को निशानों पर छिड़क दें और उसके बाद थोड़ी देर के लिए उसे वैसा ही छोड़ दें। फिर सिरके में भिगोए कपड़े से तब तक रगड़ें जब तक कि निशान हलके न पड़ जाएं। निशान मिट जाने पर साफ पानी से धो दें।

कंक्रीट फ्लोर के लिए: कंक्रीट फ्लोर पर लगे छोटे-मोटे निशान अच्छे डिटरजेंट,स्क्रब ब्रश व एक स्पंज की मदद से हटाए जा सकते हैं। तेल के निशानों को मिटाने के लिए ज्यादा आक्रामक तरीका अपना सकते हैं जिसमें कन्सेंट्रेटेड एल्कलाइन सोप को फ्लोर पर रगड़ा जाता है, जिससे दाग चले जाते हैं।

मार्बल फ्लोर के लिए: मार्बल के फ्लोर से दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा और ब्लीच का पेस्ट बना लें और निशानों पर फैला दें। अब उस जगह को भींगे कपड़े से ढककर सारी रात छोड़ दें। सुबह में इसे रगड़ कर साफ कर लें।

 Story Source: पूज्य आचार्य

Down

About Mohammad Daeizadeh

  • تمامی فایل ها قبل از قرار گیری در سایت تست شده اند.لطفا در صورت بروز هرگونه مشکل از طریق نظرات مارا مطلع سازید.
  • پسورد تمامی فایل های موجود در سایت www.parsseh.com می باشد.(تمامی حروف را می بایست کوچک وارد کنید)
  • Password = www.parsseh.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*